आपके जीवन की सबसे बड़ी ख़ुशी आपको मिल गई है. आपने उस ख़ुशी का इजहार फेसबुक से लेकर ऑफिस तक में फोटो से लेकर मिठाई तक के रूप में कर दिया है. आपको लड़का हुआ हो या लड़की, ख़ुशी में कोई कमी नहीं है.

आप वो हर कर्मकांड कर रहे हैं, जिसे भारत में आपसे अलग बिरादरी के लोग नहीं करते हैं. छठी से लेकर सतिसा तक में आपने कम से कम 50 हजार खर्च कर दिए हैं.

ये आप ख़ुशी से नहीं कर रहे हैं. ये समाज करता है इसलिए आप कर रहे हैं. समाज भेड़ चाल में जीता है. एक ने किया, दूसरा भी उसके पीछे लग गया. इस भेड़ चाल को तोड़ना सीखिए. करीने से…करीने से नहीं तोड़ेंगे तो ये आवाज करेगा…बहुत तेज़ आवाज़.

खैर, मुद्दे पर आते हैं. बच्चे ने आपको ख़ुशी दी साथ ही थोड़ा जिम्मेदार भी बनाया. भारत में अगर लड़की हुई तो शादी के खर्च को लेकर लोग चिंतित होने लगते हैं. कहां से आएगा इतना सारा पैसा?

2014 में अगर किसी को लड़की हुई है तो 25 साल बाद उसे लड़की की शादी करने के लिए कम से कम 50 लाख रुपये चाहिए. और पढाई के लिए??? सोचा या सोचा ही नहीं…

अगर उस लड़की को पढ़ाने में आपने अगर इसका आधा भी खर्च किया तो यकीन मानिये ये 50 लाख रुपये आपको नहीं लगेंगे. इसलिए आप पढाई का खर्च निकालिए….और शादी का खर्च बचाइए. J

ये पढाई का खर्च आपको बेटा हो या बेटी, दोनों पर खर्च करने होंगे.

अब मैं असल मुद्दे पर आता हूं. 2014 में अगर किसी को बेटी/बेटा हुआ तो उसे 15 साल बाद उसकी पढाई के लिए कम से कम 25 लाख रुपये चाहिए होंगे.

उस 25 लाख को पाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं.

  1. म्यूच्यूअल फण्ड में हर महीने आपको 2729 रुपये डालने होंगे. ये 15 साल बाद आपको आपके 15 लाख रुपये देने की क्षमता रखता है.
  2. पीपीएफ में आप हर महीने 4044 रुपये डाले, ये आपको 15 साल बाद 15 लाख रुपये दे देगा.
  3. आज आप 4.5 लाख रुपये की एफडी करा दीजिये. 15 साल बाद आपके पैसे 15 लाख हो जायेंगे.

 

इन सबको करने से पहले आपको ये जरूर कहना चाहूंगा कि आप अपने नाम से एक अच्छा अमाउंट का टर्म insurance और अपनी फैमिली के लिए हेल्थ insurance जरूर करा लीजिये. आपके नहीं होने की सूरत में ये आपके बच्चे की पढाई का खर्च पूरा कर देगा. एक और ध्यान देने वाली बात, अगर आप इन सब चीजों के बारे में नहीं जानते हैं इन सबके बारे में पढ़िए. और उसके बाद फैसला कीजिये.