आप अब नौकरी करने लगे हैं या फिर आपने अपना काम शुरू किया है. और आपको अब अपने लिए insurance लेना है. तो आपको कुछ बातें पता होनी चाहिए. हम उन्हीं बातों को बता रहे हैं.

कितने का होना चाहिए insurance?

आपकी उम्र 30 साल है, आपकी शादी हो चुकी है और आप साल का 3 लाख रुपये कमाते हैं तो आपको कम से 50 लाख का insurance लेना चाहिए. इसके लिए आपको साल का कम से कम 5 हजार रुपये प्रीमियम के रूप में देना होगा.

50 लाख का insurance क्यों?

आप अपने घर के अकेले कमाने वाले हैं. insurance इसलिए कराया जाता है क्योंकि अगर आप नहीं हों तो आपके ऊपर आश्रित लोगों का गुजारा आराम से चल जाये. आपके नहीं होने की सूरत में आपकी पत्नी को 50 लाख रुपये मिल जायेंगे. जिससे वो कम से कम अगले 20 साल तक आराम से गुजारा कर सकती हैं.

कितने साल के लिए insurance लेना चाहिए?

आपको अपने लिए कम से कम आपके 60 साल तक होने तक insurance लेना चाहिए. अगर आप 30 के हैं तो 30 साल insurance और अगर आप 27 साल के हैं तो आपको कम से कम 33 साल के लिए insurance लेना चाहिए. 60 साल इसलिए क्योंकि ये आपके रिटायरमेंट की उम्र है, इसके बाद आपके ऊपर से जिम्मेदारी लगभग ख़त्म हो चुकी होती है.

हर 5-7 साल में इसका रिव्यू करें.

आपने 50 लाख का insurance लिया था, तब आपके ऊपर जिम्मेदारी कम थी. आप कम कमाते थे लेकिन अब 5-7 साल बाद आपके ऊपर जिम्मेदारी भी बढ़ गई है और पैसे भी आप ज्यादा आप कमाने लगे हैं. ऐसी सूरत में आपको अपने लिए 25 लाख का और insurance लेना चाहिए.

insurance के नाम पर एंडोमेंट और ULIP पालिसी नहीं लेनी चाहिए

आप insurance के नाम पर एंडोमेंट और ulip पालिसी लेकर गलत कर रहे हैं. इसमें आपको कवर बहुत कम मिलेगा लेकिन प्रीमियम ज्यादा देना होगा. और 15-20 साल बाद जो पैसा मिलेगा वो भी बहुत कम होगा.