बच्चा दो साल का हुआ है और आप उसे A B C सिखाने लगे. थोडा और बड़ा हुआ तो आपने उसे सिखा दिया कि बताओ बेटा आपका नोज कहां है, ईअर और आई कहां है?

आप अपने बच्चे को को पढाई से लेकर संस्कार सब सिखाते हैं. कुछ सिखाते हैं और कुछ को हमारा समाज सिखाता रहता है. क्या आपने कभी उसे एफडी और रेकरिंग में अंतर बताया? क्या आपने उसे ये बताया कि शेयर मार्केट क्या चीज है? क्या आपने उसे कभी ये समझाने की कोशिश की, कि Insurance और इन्वेस्टमेंट दो अलग-अलग चीजें हैं?

इसका अपना महत्व है. ये भी उतना ही जरुरी है जितना 2+2= 4 का जानना. मैं ऐसे कई लोगों से मिल रहा हूं, जिन्होंने एलआईसी का कोई प्रोडक्ट लिया और अब उन्हें समझ आ रहा है कि उनसे गलती हो गई.

अभी कल ही अपने किसी जानने वाले से मिला हूं, जिन्हें अभी समझ आया है कि उन्हें बिरला का ulip प्लान नहीं लेना चाहिए था. मेरे एक दोस्त को आज भी ये बात नहीं समझ आई है….. ऐसे ही लोग अपनी मेहनत की कमाई का एक बड़ा हिस्सा वेस्ट कर देते हैं. उन्हें लगता है कि उन्होंने इन्वेस्ट किया है लेकिन वो पैसे को इन्वेस्ट की जगह वेस्ट कर रहे हैं.

Insurance और Investment दो अलग-अलग चीजें हैं. इन्हें अलग-अलग ही समझिये. जैसे ही आप इन्हें मिलायेंगे. आपको फायदा कम नुकसान ज्यादा होगा.

इस कारण अपने बच्चों को भी थोड़ा इसकी जानकारी दीजिये. आपने जो गलती की है कोई जरुरी नहीं कि वही गलती आपका बच्चा भी करे और तब सीखे. इसी कारण अपने बच्चों को, अपने आस-पास के लोगों को ईमानदारी से सही जानकारी पास करें.