Health Insurance Cover

मैं तो अभी केवल 28 साल का हूं, मुझे कहां कुछ होने जा रहा है. जो मैं अभी से हेल्थ Insurance लेकर बैठ जाऊं. लोग ऐसा ही सोचते हैं, जब हेल्थ Insurance लेने की बात आती है. दूसरा ‘बहाना’ आता है कि मेरी कंपनी तो हेल्थ कवर देती है. मुझे लेने की जरुरत नहीं है.
पहला केस: मेरे एक दोस्त को टाइफाइड हुआ, उम्र महज 29 साल. हॉस्पिटल में तीन दिन एडमिट होना पड़ा. खर्च लगभग 35 हजार.

दूसरा केस: मेरा एक दूसरा दोस्त, देश के सबसे बड़े अखबारों में से एक में पिछले 8 साल से काम करता है. पत्नी प्रेग्नेंट हुई, मैक्स हॉस्पिटल में डिलीवरी हुई. बाद में उस दोस्त को पता चला कि कंपनी का Insurance डिलीवरी खर्च नहीं देती है. आगे आप समझ गए होंगे.

आप कितने स्वस्थ हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आगे आप बीमार नहीं होंगे. कुछ भी हो सकता है. मैं अपने दोस्तों को एक बात कहता हूं…..उसे आप भी समझिये. शरीर में 30 साल के बाद ‘टूट-फूट’ होनी शुरू हो जाती है. आपकी प्रतिरोधी क्षमता कम होने लगती है. आपको इसलिए भी हेल्थ Insurance लेने की जरुरत है.
एक बार आप किसी बीमारी से ग्रस्त हुए तो बाद में जब आप हेल्थ Insurance लेंगे तो वो खास बीमारी 48 महीने बाद से कवर होगी. इसलिए बीमारी आने का इंतजार नहीं करना चाहिए.

कितने का कवर लेना चाहिए?
आप अगर किसी कस्बे में रह रहे हैं तो 3 लाख तक हेल्थ Insurance लेना ठीक रहेगा लेकिन अगर आप शहर में रहते हैं तो आप कम से कम 5 लाख से 10 लाख तक का कवर लीजिये.

कुछ अनहोनी का वेट मत कीजिये अपने आप को हेल्थ Insurance लेकर सिक्योर कीजिये.

आपके सुझाव और प्रतिक्रियाओं का इंतजार रहेगा.