Advantage of Mutual Fund

आप इन्वेस्टमेंट के कितने प्रोडक्ट के बारे में जानते हैं. बैंक फिक्स डिपाजिट, रेकरिंग अकाउंट, पीपीएफ, एनएससी, म्यूच्यूअल फण्ड, स्टॉक मार्केट, गोल्ड, रियल एस्टेट. आज से 20 साल पहले पोस्ट ऑफिस और बैंक के दरवाजे ही आपको इन्वेस्टमेंट का रास्ता दिखलाते थे. सोना लड़की की शादी में लेना है और जमीन रिटायर होने के बाद. लेकिन अब इन्वेस्टमेंट के इतने सरे ऑप्शन बाज़ार में हैं कि लोगों को बड़ी आसानी हो गई है साथ ही कुछ कंफ्यूज हो गए हैं. आखिर पैसे को लगाये तो कहां लगाये. तो आज पैसे को इन्वेस्ट करने की सबसे अच्छी जगह म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में बता रहा हूं. आखिर ये सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन क्यों है.

1.     एक्सपर्ट की टीम
आपके दिए हुए पैसे को एक्सपर्ट की एक टीम हैंडल करती है. जिनको सालों का अनुभव होता है. फण्ड मैनेजर आपके पैसे को अपने बनाये हुए Strategy के हिसाब से स्टॉक मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करता है.

2.    चुनने के ढेर सारे विकल्प
आप किसी भी उम्र, मिजाज के इन्वेस्टर हों, म्यूच्यूअल फण्ड हाउस के पास आपके हिसाब के लिए फण्ड हैं. आप 30 साल के हैं और आपको अपना रिटायरमेंट प्लान करना है. आपकी बेटी 5 साल की है और उसकी हायर स्टडीज के लिए आपको पैसे चाहिए. आपको पीएफ का पैसा मिला है और ये आपके जीवन की पूंजी है. इसे सेविंग अकाउंट में रखने के बजाये लिक्विड अकाउंट में रखिये. आपके पैसे सुरक्षित भी रहेंगे और उनमे सेविंग अकाउंट से ज्यादा तेज बढ़ोतरी होगी.

3.    चार्ज बहुत ही कम
आप अगर कोई Insurance प्रोडक्ट, इन्वेस्टमेंट समझ कर लेते हैं तो उसमें आपको मैनेजमेंट फी और मोर्टेलिटी एक्सपेंस के नाम पर आपके दिए पैसे उसमे खर्च हो जाते हैं. Insurance में आपके दिए पैसे में से 4 से 5 परसेंट पैसे खर्च हो जाते हैं. लेकिन म्यूच्यूअल फण्ड में आपके पैसे को 1 से 2 प्रतिशत खर्च होते हैं.

4.    इन्वेस्टमेंट का फ्लेक्सिबल तरीका
फिक्स डिपाजिट निवेश का अच्छा माध्यम है. इसमें आपको रिटर्न भी ठीक मिलता है लेकिन इसमें निवेश करने के लिए आपको एक मुश्त रकम लगानी होगी. अगर बीच में जरुरत पड़ी तो आप कुछ पैसे नहीं निकाल सकते हैं. जबकि म्यूच्यूअल फण्ड में एसआईपी के जरिये आप महीने के 1000 रुपये तक इन्वेस्ट कर सकते हैं. जरुरत पड़ने पर कुछ पैसे भी निकाल सकते हैं. ऐसे ही कई कारण म्यूच्यूअल फण्ड को फ्लेक्सिबल बनाती हैं.

5.    पैसे निकालने की आसान सुविधा
म्यूच्यूअल फण्ड में पैसे इन्वेस्ट करना जितना आसान है उतना ही आसान इसे निकालना भी है. आप अपने म्यूच्यूअल फण्ड हाउस को रिडेम्पशन रिक्वेस्ट देते हैं और वो आपको आपके पैसे 24 घंटे से लेकर 36 घंटे के बीच में आपके अकाउंट में पैसे डाल देता है.