क्या आपने अबतक अपने रिटायरमेंट को लेकर प्लान किया है? बहुमत लोगों का जवाब NO में होगा. लेकिन क्या इसे लेट करते जाने का आप इफ़ेक्ट समझते हैं? ये आपको संकट में डाल सकता है. इसको समझने के लिए आप इस विडियो को देख सकते हैं. ये विडियो दिल्ली के सीपी में खिलौने बेचने वाले एक बैंक कर्मचारी का है, जिनकी अब उम्र 70 से ज्यादा हो चुकी है.

विडियो देखने के लिए फोटो पर क्लिक कीजिये

PV Saar, puppet seller

मैं अंदाजा लगा सकता हूं कि इसे देखने के बाद आप लोग क्या सोच रहे होंगे. लेकिन ये जीवन की कड़वी सच्चाइयों में से एक है. हम में से कितने लोग उम्र के उस पड़ाव में इतना मेहनत करने को तैयार हैं? रिटायरमेंट के बाद लोग जीवन का आनंद लेना चाहते हैं.

क्या आप भी रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लेना चाहते हैं? इसके लिए आपको अभी से प्लान करना होगा. अगर आपकी उम्र 25 साल है और आपकी अभी नौकरी लगी है तो आप हर महीने 1500 रुपये म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करेंगे तो जब आप 55 के होंगे तब आपके पास 11302440 रुपये होंगे.

अगर आप 35 साल के हैं और हर महीने के 5000 रुपये इन्वेस्ट करते हैं तो जब आप 55 के होंगे तो आपके पास लगभग 3796844 रुपये होंगे. कहने का मतलब है कि आप कम उम्र में कम इन्वेस्ट कर ज्यादा कमा सकते हैं. (Investment return assume 10 % p.a.)

आप अपने रिटायरमेंट अमाउंट के बारे में खुद अनुमान लगाइए कि जब आप 55 या 60 के होंगे तो आपको कितने पैसे की जरुरत होगी. हालांकि इसको कैलकुलेट करते हुए महंगाई को जरुर ध्यान रखियेगा.

जब आप लम्बे समय के लिए इन्वेस्टमेंट करने की सोचते हैं तो म्यूच्यूअल फण्ड के अलावा पीपीएफ सहायक हो सकता है. कोई भी रिटायरमेंट प्लान लेना समझदारी भरा कदम नहीं होगा.

रिटायरमेंट कार्पस के लिए इक्विटी म्यूच्यूअल फण्ड से बेहतर प्रोडक्ट और कोई नहीं है क्योंकि इसमें आपको लम्बे समय के लिए निवेश करना होता है.
लेकिन इसका ध्यान रखा जाना चाहिए कि जब आप म्यूच्यूअल फण्ड लेते हैं तो बीच-बीच में इसका रिव्यू करते रहें.