सिप्ला की गर्भ निरोधक गोली आई-पिल

इसका टीवी एड देखा। काफी शांत। कोई शोर-शराबा नहीं। पति-पत्नी के बीच आंखों-आंखों में बातें होती हैं और उसके बाद आई-पिल का जिक्र।

कुछ बात करने से पहले कुछ आंकड़े बता दूं। भारत में..
प्रतिवर्ष 50 लाख गर्भपात कराए जाते हैं।
78 प्रतिशत गर्भधारण अनियोजित होते हैं।
25 प्रतिशत गर्भधारण अनिच्छित होते हैं।

ऐसा नहीं है कि इससे पहले महिलाओं के लिए कोई गर्भनिरोधक दवाई बाजार में नहीं आई है। लेकिन सिप्ला की यह गोली खास है। गर्भधारण के 72 घंटे बाद लेने से गर्भपात हो जाएगा। यह इसकी खास और सबसे खास बात है।

इसके फायदे का तो पता नहीं लेकिन हमारे तेजी से बदलते भारत में इसका नुकसान काफी तेजी से होगा।

सिप्ला की वेबसाइट पर नीचे गुलाबी रंग से साफ-साफ लिखा हुआ है, इसका उपयोग बिना डाक्टरी सहायता के भी लिया जा सकता है। हां, साथ ही कंपनी ने यह भी लिखना नहीं भूला है कि यह गोली गर्भपात की गोली नहीं है।

भारत में जहां नाम भर लिख लेने वाले को साक्षर कहा जाता है, वहां शिक्षा मात्र 64 प्रतिशत है। अब उन्हें इसका अच्छा-बुरा कौन समझाएगा?

जितना शांत इसका टीवी एड है इसके ठीक उलट बाजार में इस गोली का हल्ला होगा। गर्भपात पर एक रिपोर्ट

Official site i-pill

कभी-कभी गलतियां हो जाती हैं

Indian Idol prashant tamang and amit paul

आप अच्छे हैं। समाज के लिए अच्छा सोचते हैं। आपकी बातें अच्छी हैं। सबको लुभाती हैं। आपका काम लोगों का मनोरंजन करना है। लेकिन अगर गलती से आपने कुछ गलता कह दिया तो इसका अंजाम..। कितना बुरा हो सकता है इस खबर को पढ़ कर अंदाजा लगा सकते हैं।

जिनको नहीं पता है उनके लिए, इंडियन आइडल बने प्रशांत तमांग पर रेड एफएम, दिल्ली के आरजे नितिन ने कुछ ऐसा कहा जिसे नहीं कहा जाना चाहिए। लेकिन अब जब उन्होंने कह दिया तो उसके बाद जो हुआ वह बुरा हुआ। मैं नितिन को निजी तौर पर तो नहीं जानता लेकिन उन्हें काफी सुना है। वह समाज के अच्छे के बारे में बोलते हैं लेकिन यहां गलती हो गई।

अब नितिन ने जो कुछ कहा उसके लिए माफी मांग ली है। उम्मीद है कि सभी पूर्वी भारत के निवासी उन्हें माफ कर देंगे।

|